Khandwa Police
नागरिक सुविधाएँ
पुलिस सुविधाएँ
जानकारी
महत्वपूर्ण लिंक
वैधानिक
खंडवा मौसम
डायल 100 सेवा - 100 लगाओ पुलिस बुलाओ
                    

अपराध की रोकथाम और दुर्घटना स्थलों पर समय पर पहुंचने के लिए डायल 100 सेवा शुरू की गई है। जिले में १६ गाड़ियाँ तैनात की गई हैं. शासन द्वारा इस सेवा में और इजाफा किया जा रहा है। डायल 100 कार के साथ ही अब 100 बाइक भी शुरू की जा रही है। संकरी गलियों में डायल 100 कार नहीं पहुंच पाती है। पुलिसकर्मियों को कार सड़क पर खड़े कर पैदल ही घटनास्थल पर पहुंचना पड़ता है। चोरी, लूट, मारपीट व जुआ जैसे मामलों में भी गलियों में नहीं पहुंचने की परेशानी होती है। अब इस समस्या को भी दूर किया जा रहा है। जिले के 14 थानों में 61 बीट क्षेत्र हैं। इन बीट क्षेत्रों में डायल 100 बाइक का उपयोग किया जाएगा।

थाना क्षेत्र में एक से अधिक घटना होने पर दूसरे थानों की डायल 100 का उपयोग करना पड़ता है। इस तरह की इमरजेंसी की स्थिति में वारंट तामिल करना व थाना स्तर पर बीट क्षेत्रों में किए जाने वाले कार्यों में डायल 100 बाइक का उपयोग होगा। बाइक का संचालन डायल 100 कार की तरह ही भोपाल से कंट्रोल रूम से होगा। बाइक में जीपीएस, डाटा टर्मिनल जैसी अन्य सुविधांए भी रहेंगी।

डायल 100 के एमडीटी सिस्टम को अपडेट किया जा रहा है। थाना क्षेत्रों में लैंडमार्क बनाकर इसे एमडीटी मशीन में अपलोड कर दिया जाएगा। इससे घटनास्थल पर जल्दी पहुंचा जा सकेगा एवं किसी भी घटना के होने पर डायल 100 को लोकेशन ट्रेस करने में आसानी होगी।

100 डायल ने कॉलिंग के साथ सोशल मीडिया को भी माध्यम बनाया है। मगर आपात स्थिति में फोन के अलावा वाट्सएप भी कर सकते हैं। लाइन व्यवस्त होने या अन्य कोई समस्या की सूरत में पीड़ित को मदद पहुंचाने के लिए विभाग ने यह व्यवस्था लागू की है। 100 डायल का वाट्सएप नंबर सीधे भोपाल कॉल सेंटर से जुड़ा है। कोई भी व्यक्ति मौके की फोटो, नाम, पता, जिला, शहर व लोकेशन लिखकर 100 डायल के वाट्सएप नंबर 7587600100 पर भेज सकता है। कॉल सेंटर पर बैठे कर्मचारी आपका वाट्सएप देखते ही घटना की जानकारी संबंधित क्षेत्र की 100 डायल को देंगे। उसके तुरंत बाद वाहन मौके पर पहुंचेगा। पीड़ित को सहायता मिल जाएगी।